Recents in Beach

Direct Admission in Jharkhand B.Ed session 2021-2023


पत्रांक: 02/वि. 1-156/2017..555

झारखंड सरकार

उच्च एवं तकनीकी शिक्षा विभाग 

(उच्च शिक्षा निदेशालय) 

तृतीय तल, योजना भवन, नेपाल हाऊस डोरण्डा राँची-834002


प्रेषक,


            निदेशक, उच्च शिक्षा,

            झारखण्ड, रांची।


सेवा में,


            परीक्षा नियंत्रक,

            झारखण्ड संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद, राँची।

राँची, दिनांक...28/04/2022


विषय:    राज्य के बी०एड० महाविद्यालयों में शैक्षणिक सत्र 2021-23 के लिए रिक्त सीटों पर नामांकन प्रक्रिया प्रारंभ करने के संबंध में। 

प्रसंगः    आपका पत्रांक-232 दिनांक 21.04.2022


महाशय,

            निदेशानुसार उपर्युक्त विषयक प्रसंगाधीन पत्र के संबंध में कहना है कि राज्य के बी०एड० महाविद्यालयों में शैक्षणिक सत्र 2021-23 के लिए रिक्त सीटों पर नामांकन विभागीय अधिसूचना संख्या 792, दिनांक 18.04.2018 में उल्लेखित प्रक्रिया का पालन करते हुए किया गया। उक्त नामांकन प्रक्रिया समाप्ति के बावजूद झारखण्ड संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद, राँची के द्वारा सूचित किया गया है कि कतिपय महाविद्यालयों में लगभग 2189 सीटें रिक्त रह गयी है। अतः उक्त रिक्त सीट एवं छात्र हित को देखते हुए शैक्षणिक सत्र 2020-22 की भांति ही शैक्षणिक सत्र 2021-23 के लिए काउन्सलिंग के बाद रिक्त सीटों पर नामांकन हेतु निम्नांकित कार्रवाई करने का निदेश दिया जाता है:


क) माननीय उच्चतम न्यायालय के न्यायादेश के आलोक में रिक्त सीटों को भरने हेतु दिए गए मार्ग-दर्शन को ध्यान में रखते हुए जे०सी०ई०सी०ई०बी०, रॉची द्वारा तैयार किये गये अभ्यर्थियों के मेरिट लिस्ट में से जिन अभ्यर्थियों ने नामांकन करा लिया है, उन्हें छोड़कर शेष अभ्यर्थियों के मेरिट लिस्ट को waiting-list (Deemed) मानते हुए मेरिट एवं राज्य सरकार अद्यतन आरक्षण नियम का पालन करते हुए नामांकन हेतु wait listed अभ्यर्थियों को सीधे इच्छुक बी०एड० हाविद्यालयों में कोटिवार रिक्त के विरुद्ध मेरिट लिस्ट के आधार पर नामांकन की छूट दिया जाय।

ख) नामांकन प्रक्रिया पालन करने हेतु राज्य स्तरीय प्रमुख समाचार पत्रों के सभी संस्करणों में लगातार तीन दिनों तक (हिन्दी एवं अंग्रेजी) जे०सी०ई०सी०ई०बी०, राँची द्वारा विज्ञापन प्रकाशित कर wait lilsted अभ्यर्थियों को इसकी सूचना दी जाय। सात दिनों के अन्दर अभ्यर्थी अपनी इच्छानुसार संबंधित बी०एड० महाविद्यालय में आवेदन CML ranking के साथ समर्पित करेंगे। प्राप्त आवेदनों के आधार पर प्रत्येक बी०एड० महाविद्यालय मेरिट लिस्ट के अनुसार नामांकन सूची निर्गत करते हुए इसके आधार पर अगले एक सप्ताह में नामांकन लेना सुनिश्चित करेंगे।

ग) उपर्युक्त नामांकन के बाद भी यदि किसी अभ्यर्थी का नामांकन अपने इच्छानुसार संस्थान में नहीं हो पाता है और किसी अन्य महाविद्यालय में सीट रिक्त है, तो वह एक सप्ताह के अन्दर किसी भी महाविद्यालय में नामांकन करा सकता है। इसके लिए CML ranking का अनुसरण आवश्यक नहीं होगा।

घ) नामांकन प्रक्रिया के समय पारदर्शिता हेतु संबंधित विश्वविद्यालय के भी प्रतिनिधि सम्मिलित रहेंगे।

ङ) किसी स्तर पर गड़बड़ी पाये जाने पर विश्वविद्यालय के प्रतिनिधि एवं संबंधित बी०एड० महाविद्यालय के प्राचार्य दोषी माने जायेंगे।

च) उक्त नामांकन में आरक्षण संबंधी कार्मिक, प्रशासनिक सुधार तथा राजभाषा विभाग, झारखण्ड, राँची द्वारा निर्गत अद्यतन संकल्प लागू होगा।

छ) झारखण्ड संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद्, राँची (काउन्सलिंग एजेन्सी) का यह दायित्व होगा कि राज्य के बी०एड० महाविद्यालयों में नामांकन के प्रत्येक चरण की अद्यतन प्रतिवेदन प्राप्त कर संधारित करेंगे।


विश्वसिभोजन,

( जितेन्द्र कुमार सिंह) 

निदेशक, उच्च शिक्षा





Important Links
Final Provisional Merit List 4th Round Download
Official Letter Download



hello

Post a Comment

0 Comments

close