Recents in Beach

Gender School and Society B.Ed previous year question paper 2015, 2016, 2017, 2018, 2019, 2020

 

Group - A
खण्ड अ
2015-2017

1. Answer all questions. Choose the correct options in multiple choice questions: सभी प्रश्नों के उत्तर दें। बहु विकल्पीय प्रश्नों में से सही विकल्प का चयन करें : 2x5 = 10

(a) What is the reason that women are in the growth of education ? कौन-सा कारण है, जो महिला शिक्षा के विकास में बाघक है ?

(i) Poverty गरीबी

(ii) Child Marriage बाल विवाह

(iii) Lack of girl's school कन्या विद्यालय की कमी

(iv) All of the above उपरोक्त सभी


(b) What is Gender Bias ? लिंग पूर्वाग्रह क्या है ?

(i) Equal deal with Men and Women पुरुष और महिला साथ(i)समान व्यवहार

(ii) Provide equal opportunity to the Men and Women पुरुष और महिला को(i)समान अवसर प्रदान करना

(iii) Both (i) and (ii) c और (ii) दोनों

(iv) Unequal treatment with Men and Women पुरुष और महिला के साथ असमान व्यवहार करना


(c) Where is socialization found from the following ? निम्नलिखित में से समाजीकरणहै कहाँ होता है ?

(i) In family परिवार में

(ii) In school विद्यालय में

(iii) In a friend group. मित्र समूह में

(iv) None  इनमें से कोई नहीं


(d) According to the 2011 Demographic Report, there is a difference in the literacy of Men and Women in India : २०११ जनसांख्यिकी रिपोर्ट के आनुसार भारत में पुरुषों और औरतों की साक्षरता दरहैमें अन्तर है :

(i)10% १०%

(ii) 17% १७%

iii) 21% २१%

(iv) 27% २७%


(e) Men are generally more intelligent that women: सामान्यतः पुरुष, महिला की तुलना में अधिक बुद्धिमान है:

(i) is true सही है

(ii) May be true सच हो सकता है

(iii) Shows gender blas लिंग पूर्वाग्रह दिखाता है

(iv) Is true for the different different domains of Intelligence बुद्धि के विभिन्नहै डोमेन केहै लिए सच है


Group-B
खण्ड-ब

Answer any two questions of the following: 5 x 2 = 10 निम्नलिखित में से किन्हीं दो प्रश्नों के उत्तर दें:

2. Discuss the meaning of Gender and reason the Gender blas. लिंगकीका अर्थ एवं लिंगीयकी विभेद के कारणों की विवेचना करें ।

3. Highlight the principle of Gender related to Socialization. लिंगकीसंबंधी समाजीकरण के सिद्धान्तकी पर प्रकाश डालें।

4. What are the need of Women Empowerment and its barrier ? Examine. महिला सशक्तिकरण की क्या आवश्यकता है एवं इसमें क्या बाधाएँ हैं? परीक्षण करें।

5. Clarify the scope of sex education and problem of sex education. यौन शिक्षा के क्षेत्र एवं यौन शिक्षा की समस्याओं को स्पष्ट करें। 


Group - C
खण्ड-स

Answer any two questions of the following 10 x 2 = 20निम्नलिखित में से किन्हीं दो प्रश्नों के उत्तर दें:  

6. What are the role of Family and Society in strengthen the Gender equality ? Analyse. लैंगिक समानता के सबलीकरण में परिवार एवं समाज की क्या भूमिका है ? विश्लेषित करें ।

7. On the basis of Gender, explain the role of Religion, Family and Media in Indian Society. लैंगिक आधार पर भारतीय समाज में धर्म, परिवार एवं मीडिया की भूमिका की विवेचना करें।

8. Critically examine the problems and solutions of Girls Schooling. बालिकाकीविद्यालयीकरण की समस्याएँ एवं समाधान की समीक्षात्मक वर्णन कीजिए ।

9. Can you visualize Gender inequality in class-room and how can you bring Gender Equality ? Explain with examples. कक्षा में एक शिक्षक के रूप में जेण्डर असमानता किस प्रकार देखते हैं तथा जेण्डर समानता कैसे लाएँगे ? सोदाहरण वर्णन करें ।


GROUP-A
खण्ड अ
2016-2018

1. Answer all questions. Choose the correct options in the multiple choice questions:  2 x 5

(a) Women empowerment is needed ? महिला सशक्तिकरण की आवश्यकता है?

(i) For Civilized society सभ्य समाज हेतु

(ii) For Family happlifess पारिवारिक सुख-शांति हेतु

(iii) For Financial soundness वित्तीय सुदृदता हेतु

(iv) All of the above उपरोक्त सभी


(b) To prevent domestic violence against women the Act Domestic Violence Prevention Act was made? 'महिलाओं के खिलाफ घरेलू हिंसा को रोकने हेतु 'घरेलू हिंसा प्रतिषेध नियम' 'बना?

(i) In 2000 2000 में

(ii) In 1956 1956 में

(iii) In 2005 - 2005 में

(iv) In 1961 1961 में


(c) Who said— 'society is the Cobweb of social "relationship ? किसने कहा है- 'समाज सामाजिकहै सम्बन्धों  का एक बारीक जाल है।'

(i) Karl Marx कार्ल मार्क्स अच

(ii) Maclver. मैकाइवर

(iii)K. Davis के. डेविस

(iv) C.H. Page सी. एच. पेज


(d) Which of the following is not related to .women's progress?. निम्न में कौन महिला उन्नयन से सम्बन्धित नहीं है ?

(i) Sharda Committee शारदा समिति

(ii) Hansa Mehta Committee हंसा मेहता समिति

(iii) Durga Bai Deshmukh Committee दुर्गाबाई देशमुखहै समिति

(iv) Bhaktvatsalam Committee भक्तवत्सलम समिति


(e) In which Article, the clause for the termination of inequality has been made ?-- Both men and women should get equal pay for equal work' असमानता की समाप्ति हेतु किस अनुच्छेद में यह प्रावधान किया गया है ? "पुरुषों एवं महिलाओंहै दोनों को समान कार्य हेतुहै समान वेतन है ।'

(1) Article 16 अनुच्छेद 16

(ii) Article 14 अनुच्छेद 14

(iii) Article 38 अनुच्छेद 38

(iv) Article 39.  अनुच्छेद 39


GROUP:B 

Answer any two questions of the following: 5x2=10निम्नलिखित मेंदें से किन्हींदें दो प्रश्नों के उत्तर दें

2. Give some cases of Geridet stercotype that need to be contemplated. जेण्डर के कुछ मामलों को बतायें, जिन पर चिन्तन करने की जरूरत है।

3. What do you think of 'Patriarchy ? Describe the. special things of Patriarchy. "पितृसत्ता सेदेंआप क्या समझते हैं पितृसत्तात्मकता के ख़ास बातों का वर्णन करें

4. Highlight the specific roles of women as protector of environment, पर्यावरण संरक्षक के रूप में महिलाओं की विशिष्ट भूमिकाओं पर प्रकाश डाले ।

5. Describe the role of mass media in promoting *Women Education. -'शिक्षा को बढ़ावा देने में जन संचार माध्यम की भूमिका का वर्णन करें 


GROUP-C 
खण्ड-स

Answer any two questions of the following 10x2=20निम्नलिखित में से किन्हीं दो प्रश्नों के उत्तर दें

6. In comparison to men, the status of women is 2. lower, weak and right is of inferiority. Critically analyze this statemenmolanaga पुरुषों की तुलना में महिलाओं का स्तर गिरा हुआ, कमजोर और अधिकारहीनता का है। इस कथन का आलोचनात्मक विश्लेषण करें ।

7. Mark the 'Gender inequality visible in schooling and give important suggestions to overcome these inequalities. विद्यालयीकरण में दिख रहे 'जेण्डर विषमता' को चिह्नित करें तथा इन विषमताओं को दूर करने हेतु महत्वपूर्ण सुझाव दे ।

8. What are the formal and informal agencies of women education ? Explain why reconciliation has become more important in today's era? स्त्री-शिक्षा के औपचारिक एवं अनौपचारिक अभिकरण क्या है ? बतायें कि आज के युग में इनमें सामंजस्य स्थापित करना अधिक महत्वपूर्ण क्यों हो गया है ?

9. What is the meaning of men's control over women's ‘reproductive power' and 'sexuality' in the patriarchal systerm? Explain. पितृसत्तात्मक प्रणाली में महिलाओं की 'प्रजनन शक्ति और ‘यौनिकता’ पर पुरुषों के नियन्त्रण का क्या अर्थ है ? समझायें ।


Group - A
खण्ड - अ 
2017-2019

Answer all questions. Choose the correct options in the multiple-choice questions : 2x5 = 10सभी प्रश्नों के उत्तर दें । दिये गये बहुविकल्पीय प्रश्नों में से सही विकल्प का चयन करें :

(a) According to which article Constitution has provided us the right to equality before the law : किस अनुच्छेद के अनुसार संविधान विधि के समय सभी समान स्थिति प्रदान करता है ?

(i) Article - 14 अनुच्छेद - १४

(ii) Article 17 अनुच्छेद- १७

(iii) Article – 21 अनुच्छेद- २१

(iv) Article - 45 अनुच्छेद- ४५


(b) Who said, "The meaning of social aim is social efficiency. किसने कहा है कि "सामाजिक उद्देश्यहै का अर्थ सामाजिक कुशलता है" "

(i) T. Raymant टी० रेमण्ट

(ii) John Dewey जॉन डिवी

(iii) Maclver मेकाईवर

(iv) Crow and Grow फ्रो एण्ड क्रो


(c) National Coundil for Women Education was established in the year: राष्ट्रीय महिला शिक्षा परिषद स्थापित हुआ था वर्ष :

(i) 1958 १९५८ में

(ii) 1959 १९५९ में

(iii) 1964 १९६४ में

(iv) 1987 १९६७ में


(d) Under which Scheme Women Samakhya Program was started ? किस योजना के तहत महिला समाख्या कार्यक्रम प्रारंभ हुआ था ?

(i) NPE 1986 एन० पी० ई० १९८६

(ii) Project Muskan प्रोजेक्ट मुस्कान

(iii) Child Sanjivani Expedition बाल संजीवनी अभियान

(iv) On the basis of Hansha Mehta Committee Recommendation मेहता समिति की सिफारिश के आधार पर


(e) the meaning of 'Lok Jumbish"? ‘लोक बुम्बिश' का क्या अर्थ है ?

(i) To provide opportunity of Education to सबको शिक्षा का अवसर उपलब्ध कराना

(ii) Movement of people for Education शिक्षा के लिए लोगों का आन्दोलन

(iii) Movement for Adult Education वयस्क शिक्षा के लिए आन्दोलन

(iv) None इनमें से कोई नहीं


Group-B

(Short- answer Type Question) (लघु उत्तरीय प्रश्न)

Answer any two questions of the following: 5x2=10निम्नलिखित में से किन्हीं दो प्रश्नों के उत्तर दें: 

2. Discuss the social perspective of Gender and Sex. लिंग तथा लैंगिकता के सामाजिक परिप्रेक्ष्य का वर्णन करें।

3. Write the role of teacher and school in the process of Socialization. समाजीकरण की प्रक्रिया में शिक्षक तथा विद्यालय की भूमिका को लिखें ।

4. Explain the function and achieverment of Lok Jumbish'? लोक बुम्बिश के कार्य व उद्देश्य का वर्णन करें ।।

5. What is Waste Management ? Discuss the role of women in Waste Management. अपशिष्टका प्रबन्धन क्या है ? अपशिष्ट प्रबन्धन में महिलाओं का भूमिका का वर्णन करें।


Group - C

(Long-answer Type Questions) (दीर्घ उतरीय प्रश्न) Answer any two questions of the following 10x2=20

6. Discuss the role of family, caste, religion, culture and state in the challenges of Gender Inequalities. लिंग असमानता की चुनौतियों में परिवार, जाति, धर्म, संस्कृति एवं राज्य की भूमिका का वर्णन करें ।

7. What do you mean by Women Empowerment? Describe the special role of women as Protector of Environment. महिला सशक्तीकरण क्या है ? पर्यावरण संरक्षक के रूप में महिलाओं की विशिष्ट भूमिका पर प्रकाश डालें।

8. What do you mean by Schooling ? Discuss the need and importance of organisation of schooling. विद्यालयीकरण से क्या तात्पर्य है ? विद्यालयीकरण के आयोजन की आवश्यकता एवं महत्व का वर्णन करें।

9. What are the problems of Women Education in India? Give the solution of these problems. भारत में महिला शिक्षा की समस्यायें क्या-क्या हैं? इन समस्याओं का समाधान बताइए ।

Post a Comment

0 Comments

close